बिहार

बिहार के सभी कमिश्नरियों में बनाए जाएंगे ट्रैफिक और क्राइम कंट्रोल केंद्र: नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि राज्य के सभी प्रमंडलों में एक-एक जगह पर यातायात एवं अपराध नियंत्रण केंद्र (इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) बनेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह की व्यवस्था से लोगों में और सुरक्षा का भाव आता है।

किसी प्रकार की दुर्घटना, अग्निकांड, हादसा, अपराध, मेडिकल इमरजेंसी आदि अन्य प्रकार की समस्याओं पर इसके माध्यम से नजर रखी जाएगी और राहत के लिए त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी। आपदा प्रबंधन एवं अग्निशमन की तत्काल व्यवस्था की जा सकेगी और लोगों को कठिनाई में तत्काल सुविधा मिलेगी। अपराध नियंत्रण में भी इससे सहायता मिलेगी। 

मुख्यमंत्री ने शनिवार के वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्मार्ट सिटी के तहत पटना और बिहारशरीफ में इस केंद्र का कार्यारंभ किया। स्मार्ट सिटी के तहत ही भागलपुर और मुजफ्फरपुर में भी इस केंद्र की स्थापना के लिए बेल्ट्रोन द्वारा समेकित कार्य के लिए निविदा शीघ्र पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन इंटिग्रेटेड टावर की व्यवस्था छह महीने में होनी थी, जो एक महीने में ही पूरी हो गई। जो कंपनी इसका फायदा उठाना चाहती है, उनके आवेदन की अनुमति तेजी से मिलेगी और इससे लोगों को भी सहूलियत होगी। 

पटना इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 15.97 करोड़ तथा बिहारशरीफ में यह सेंटर और ई-गवर्नेंस बेस्ड स्मार्ट सिटी सॉल्यूशन 102.94 करोड़ की लागत से बनेंगे। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास की 347 करोड़ व नगर विकास की 136 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer