बिहार विधानसभा चुनाव 2020 समस्तीपुर

उजियारपुर, मोहिउद्दीननगर, विभूतिपुर, रोसड़ा व हसनपुर विधानसभा चुनाव की अधिसूचना आज

समस्तीपुर : जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव को लेकर 9 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन का कार्य पटोरी, दलसिंहसराय और रोसड़ा अनुमंडल कार्यालय में होगा। जिला प्रशासन की ओर से नामांकन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

चुनाव आयोग के द्वारा द्वितीय चरण में होने वाले चुनाव को लेकर 9 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। द्वितीय चरण में होने वाले जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी होगी। जिसमें उजियारपुर, मोहिउद्दीननगर, विभूतिपुर, रोसड़ा और हसनपुर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इसमें रोसड़ा अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र हैं। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रकिया प्रारंभ हो जाएगा। 16 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। जबकि 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी। 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इसके बाद 3 नवंबर को मतदान होगा। निर्वाचन को लेकर प्रशासन की ओर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए ही उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दाखिल करना होगा। उम्मीदवार के साथ अधिकतम दो लोग ही नामांकन के समय में निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में जा सकते हैं।

दलसिंहसराय में होगी उजियारपुर और विभूतिपुर विधानसभा क्षेत्र का नामांकन

उजियारपुर एवं विभूतिपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन कार्य दलसिंहसराय अनुमंडल कार्यालय में होगा। उजियारपुर विधानसभा का निर्वाची पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी ज्ञानेन्द्र कुमार हैं। इसलिए उनके अनुमंडल कार्यालय स्थित कक्ष में ही उजियारपुर के उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। जबकि विभूतिपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी दलसिंहसराय के भूमि सुधार उपसमाहर्ता आदित्य कुमार पीयुष हैं। इसलिए विभूतिपुर के उम्मीदवार अनुमंडल कार्यालय स्थित डीसीएलआर के कक्ष में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र का नामांकन पटोरी में


इसी तरह मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र का नामांकन कार्य पटोरी में होगा। पटोरी के अनुमंडल पदाधिकारी मो. जफर आलम मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी हैं। इसलिए मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र एसडीओ कार्यालय स्थित उनके कक्ष में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

रोसड़ा में होगा रोसड़ा और हसनपुर विधानसभा क्षेत्र का नामांकन

रोसड़ा सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी एसडीओ ब्रजेश कुमार हैं। इसलिए रोसड़ा सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र का नामांकन कार्य अनुमंडल कार्यालय स्थित एसडीओ के कक्ष में होगा। इसी प्रकार हसनपुर के निर्वाची पदाधिकारी रोसड़ा के भूमि सुधार उपसमाहर्ता जयचंद्र यादव हैं। इसलिए हसनपुर के प्रत्याशी अपना नामांकन रोसड़ा स्थित डीसीएलआर कार्यालय में कर सकते हैं।

नामांकन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों है सुविधा

किसी भी उम्मीदवार के लिए नामांकन की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों है। हालांकि ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा करने के बाद भी उन्हें नामांकन पत्र से संबंधित हार्ड कॉपी निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करनी होगी। साथ ही निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष खड़े होकर उन्हें शपथ भी लेनी होगी। निर्वाचन आयोग ने इसको लेकर आदेश पहले ही जारी कर दिया है।

सामान्य कोटि के उम्मीदवार के लिए नामांकन शुल्क दस हजार

सामान्य कोटि के उम्मीदवार के लिए नामांकन शुल्क दस हजार रुपये निर्धारित हैं। जबकि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए पांच हजार रुपये निर्धारित है। नामांकन से पहले उम्मीदवार को निर्वाची पदाधिकारी कार्यालय में यह राशि नजारत में जमा करानी होगी। वहां से नाजिर रसीद मिलेगा, जिसे वे नामांकन पत्र के साथ जमा करेंगे। अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को भी नामांकन शुल्क जमा करना होगा। साथ ही नामांकन के समय उन्हें सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

नामांकन को लेकर सुरक्षा के रहेंगे कड़े बंदोबस्त

नामांकन को लेकर निर्वाची पदाधिकारी कार्यालयों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहेंगे। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशांक शुभंकर ने सभी निर्वाची पदाधिकारियों को इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है। नामांकन स्थल के पांच सौ मीटर के दायरे में धारा 144 भी लागू रहेगी। वहीं त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। नामांकन के दौरान किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो, इसको लेकर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों की तैनाती रहेगी। इसमें महिला जवानों की भी पर्याप्त संख्या रहेगी।

Share This Post