Coronavirus राष्ट्रीय

देश में टीकाकरण का आंकड़ा 70 करोड़ के पार, महज 13 दिनों में लगीं 10 करोड़ डोज

कोरोना वायरस से जंग में देश ने एक बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया है। अब तक देश भर में 70 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं। यही नहीं 60 करोड़ से आंकड़ा 70 करोड़ तक पहुंचने में महज 13 दिनों का ही वक्त लगा है। कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत इस साल जनवरी में हुई थी और तब से अब तक इसकी स्पीड में लगातार इजाफा हो रहा है। पहले 10 करोड़ टीके लगने में जहां 85 दिनों का वक्त लगा था। वहीं यह आंकड़ा 10 से 20 तक पहुंचने में 45 दिन ही लगे थे। उसके बाद से लगातार कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार में इजाफा देखने को मिला था। 20 से 30 करोड़ डोज 29 दिनों में और फिर अगले 34 दिनों में यह आंकड़ा 40 करोड़ तक पहुंच गया था।

इसके बाद अगले 10 करोड़ यानी 50 करोड़ का लक्ष्य 20 दिनों में हासिल हुआ था। फिर यह अंतर और कम होते हुए 19 दिनों का ही रह गया था। अब यह महज 13 दिन ही रह गया, जब कोरोना वैक्सीन के टीके लगाने का आंकड़ा 60 से 70 करोड़ तक पहुंच गया है। देश में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी और पहले राउंड में देश भर में हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया था। इसके बाद 60 साल से अधिक के बुजुर्गों को इस दायरे में लाया गया था और फिर 45 साल से अधिक आयु के लोगों को इसमें लाया गया था।

इसके बाद 1 मई से देश में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू किया गया था। देश में 70 करोड़ टीके लगाए जाने का लक्ष्य हासिल करने की जानकारी देते हुए हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में यह सफलता हमें मिली है और तेजी से वैक्सीनेशन का अभियान आगे बढ़ रहा है। इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीनेशन के अभियान में लगे हेल्थ वर्कर्स और टीका लगवाने वाले लोगों को भी वैक्सीनेशन में तेजी लाने का श्रेय देते हुए धन्यवाद दिया।

Share This Post