समस्तीपुर

समस्तीपुर जिला में हाई सेक्यूरिटी नंबर प्लेट के बिना नहीं किया जाएगा गाड़ी का रजिस्ट्रेशन

परिवहन विभाग की ओर से एचएसआरपी यानी हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य करने के बाद जिला परिवहन विभाग की ओर से इसको लेकर निर्देश जारी किया गया है। डीटीओ ने सभी एजेंसी डीलरों को किसी भी परिस्थिति में गाड़ी बिक्री के बाद एचएसआरपी लगाए बिना गाड़ी को एजेंसी से बाहर नहीं निकालने का निर्देश दिया है। बताया जाता है कि सभी नए-पुराने वाहनों पर अब एचएसआरपी लगाना अनिवार्य है। कंपनियों को प्रत्येक गाड़ी पर इसे लगाना होगा।

वाहन कंपनी या डीलर ऐसा नहीं करेंगे तो इसे कानून का उल्लंघन व अपराध माना जाएगा। इसके लिए सभी एजेंसी वाहन बिक्री के बाद ऑनलाइन कर जल्द ही उसकी हार्ड कॉपी कार्यालय को भेजेंगे जिससे उसका निबंधन संख्या उपलब्ध कराया जा सके। वहीं डीलर व गाड़ी मालिक को तबतक रजिस्ट्रेशन नहीं दिया जाएगा जबतक गाड़ी पर एचएसआरपी नहीं लगाया गया हो। ऐसा नहीं होने पर संबंधित एजेंसी डीलर व गाड़ी मालिक पर मोटरवाहन अधिनियम के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

एचएसआरपी के बिनंबर प्लेट के बिना गाड़ी निकालने पर चालक भी दोषी
एचएसआरपी के बिना गाड़ी को एजेंसी से बाहर निकालकर चलाने की स्थिति में डीलर व चालक दोनों दोषी माने जाएंगे। दोनों पर परिवहन नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। नंबर प्लेट के बिना दोनों में किसी को गाड़ी का रजिस्ट्रेशन उपलब्ध नहीं होगा। राजेश कुमार, डीटीओ

Share This Post