Panchayat Chunav
बिहार

Bihar panchayat chunav: 19 जनवरी से 1 फरवरी तक बन सकते हैं मतदाता, वोटर बनने के लिए ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी

बिहार पंचायत चुनाव-2021 को लेकर 19 जनवरी से 01 फरवरी तक नये मतदाता बनेंगे। इस बीच मतदाता सूची में संशोधन को लेकर दावा एवं आपत्तियां भी दाखिल की जाएंगी। एक जनवरी के आधार पर नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जाएंगे। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत सह जिलाधिकारी को इस संबंध में निर्देश दिया। आयोग के सचिव योगेंद्र राम द्वारा जारी निर्देश के अनुसार 19 जनवरी से 01 फरवरी के बीच सभी जिलों में पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि नये मतदाता बनने के लिए आवेदनकर्ता को जन्मतिथि (आयु) का प्रमाण और मामूली तौर पर निवास स्थान के प्रमाण स्वरूप कागजात की प्रति देनी होगी। जन्मतिथि के निर्धारण के लिए आधार, पासपोर्ट, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक संस्थान से जारी प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस व इन सब कागजात के नहीं होने पर माता-पिता द्वारा आयु संबंधी घोषणा या संबंधित पंचायत के जनप्रतिनिधि द्वारा जारी आयु प्रमाण पत्र दिया जा सकता है। 

बंगाल के चुनाव अधिकारियों को टिप्स दे रहे बिहार के अधिकारी 
बंगाल विधानसभा आम चुनाव,  2021 को लेकर वहां के चुनाव से जुड़े अधिकारियों को बिहार के दो अधिकारी चुनाव कराने का टिप्स दे रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचन विभाग के दो अधिकारियों को पश्चिम बंगाल भेजा गया है। इनमें उप निर्वाचन पदाधिकारी अशोक प्रियदर्शी व प्रियंका शामिल हैं। ये दोनों अधिकारी 6 से 9 जनवरी के बीच बंगाल चुनाव से संबंधित अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में चुनाव संबंधी जानकारियां देंगे। कोरोना के बीच हुए बिहार विधानसभा चुनाव -2020 के दौरान चुनाव आयोग के निर्देश पर किए गए कार्यों की जानकारी इन अधिकारियों द्वारा दी जाएगी।  

Share This Post