बिज़नेस

PM Kisan: पीएम किसान की 8वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार तो पहले इन बदलावों को जान लें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू हुए दो साल से अधिक हो गए हैं। मोदी सरकार अब तक 2000-2000 की 7 किस्त दे चुकी है। आठवीं किस्त कभी भी किसानों के खातों में आ सकती है। दिसंबर-मार्च 2020-21 की किस्त 9,92,13,424 किसानों को मिल चुकी है। वहीं अगस्त-नवंबर 2020-21 की 2000-2000 की किस्त 10,21,38,394 किसानों के खाते में पहुंच चुकी है। जबकि APR-JUL 2020-21 की किस्त से 10,48,95,218 किसान लाभान्वित हो चुके हैं। अब 11 करोड़ 74 लाख किसानों को अप्रैल-जुलाई 2021-22 की किस्त का इंतजार है। अगर आप भी इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो योजना शुरू होने से लेकर अब तक इसमें किए गए 5 बड़े बदलावों को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा उठाने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी आपका आधार है। बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। 

जोत की सीमा खत्म

 unique indicator of barki farmer  pumping set running from lpc

योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा

pm kisan list

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे, इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी। अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे। अगर आपके पास खतौनी,  आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो  pmkisan.nic.in  पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

स्टेटस जानने की सुविधा

सरकार ने एक और बड़ा बदलाव किया कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं। जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि। अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड और मानधन योजना का लाभ

kcc loan

पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है। पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है।  केसीसी पर 4 फीसद पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन मिलता है। वहीं  पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं।

Share This Post