बिज़नेस

Credit Score क्या है, आपके लोन के लिए क्यों है ये जरूरी, जानिए

Credit Score हर मायने में जरूरी है और अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए बैंक कम ब्याज दर पर लोन की पेशकश करते हैं। क्रेडिट स्कोर बेहतर हो तो ग्राहक को लोन मिलने में आसानी होती है। क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखना आसान है। बैंक कम स्कोर वाले लोगों को लोन या क्रेडिट कार्ड देना पसंद नहीं करते, क्योंकि वे अपने पैसे से उन पर भरोसा नहीं करते हैं। कम स्कोर होने के बावजूद यदि आपको कार्ड या लोन मिलता है, तो आपकी क्रेडिट सीमा कम हो सकती है या आपको बहुत अधिक ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है। 

क्या है क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की संख्या है जो बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में व्यक्ति के साख को बताता है। क्रेडिट स्कोर की गणना आपके क्रेडिट हिस्ट्री का उपयोग करके की जाती है, जिसमें आपके पेमेंट हिस्ट्री, आपके द्वारा उपयोग किए गए लोन या क्रेडिट कार्ड, आदि की जानकारी शामिल होती है।

हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं, जिनके जरिए आप अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के आसान तरीके कौन-कौन से हैं।

बकाया चुकता करना: ग्राहक समय पर अपने बकाया का भुगतान कर दें तो एक बेहतर क्रेडिट स्कोर बना रहेगा। अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स और अपनी मासिक ईएमआई का भुगतान ग्राहक को हमेशा समय पर कर देना चाहिए। 

क्रेडिट उपयोगिता: क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय उपयोगिता को ध्यान में रखा जाता है। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि लोग अपने क्रेडिट उपयोग को 30% से कम रखें। आपके लिए उपलब्ध क्रेडिट की सीमा और इसका कितना आप उपयोग कर रहे हैं, यह क्रेडिट पैसे पर आपकी निर्भरता को दर्शाता है। इसलिए, यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं तो इस बात की जांच करें कि आप कितने पैसे क्रेडिट पर उपयोग कर रहे हैं। 

क्रेडिट कार्ड में CUR क्या है: सीयूआर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो होता है। मसलन, अगर आपके कार्ड की लिमिट एक लाख है और आप एक महने में 50,000 रुपये खर्च करते हैं, तो आपका सीयूआर 50 फीसद होगा। अपने सीयूआर को 20 से 30 फीसद बनाए रखना एक आदर्श स्थिति होती है।

क्रेडिट रिपोर्ट: क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करते रहें। ऐसा करने से आपको अपनी रिपोर्ट में गलतियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यदि आप अपनी रिपोर्ट में गलतियां पाते हैं, तो आपको इसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए।

जरूरी खरीद करें: बाजार में ग्राहकों को लुभाने के लिए अधिक ऑफर दिए जाते हैं, जिनके चक्कर में आकर कभी भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए। यह ध्यान देना चाहिए कि कौन सी चीज आपकी जरूरत के लिए है और कौन सी चीज आपको सिर्फ पसंद आ रही है। आप सिर्फ वही खरीदें, जिसकी आपको जरूरत है। बाकि बचा हुआ पैसा क्रेडिट कार्ड के बकाया और अन्य लोन को चुकाने में लगाकर अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर पाएंगे।

Share This Post