High security number plate
टेक & ऑटो दिल्ली

HSRP: क्या है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

दिल्ली में रजिस्टर्ड हर वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) और कलर कोड स्टिकर जरूरी हो गया है। दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने अप्रैल 2019 से पहले खरीदे गए सभी वाहनों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया है। दिल्ली में इन नियमों का उल्लंघन करने वाले चालक पर 5500 हजार रुपये के चालान का प्रावधान है और 10 हजार तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

दिल्ली परिवहन विभाग ने मंगलवार को HSRP और कलर कोड स्टिकर ना होने के चलते वाहन चालकों के 239 चालान जारी किए। जल्द ही परिवहन विभाग 50 टीमों के जरिए बड़ा चेकिंग अभियान भी शुरू करेगी। ऐसे में वाहन मालिकों ने HSRP के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। वहीं जिन लोगों को इसकी प्रक्रिया के बारे में नहीं पता वे नंबर प्लेट के बदले मनमाने दाम चुकाने के लिए मजबूर हैं। तो आइए जानते हैं क्या है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कैसे करें इसके लिए आवेदन

क्या है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट
यह एलुमिनियम की बनी एक खास तरह की नंबर प्लेट है, जिसपर गाड़ी का नंबर उभरा हुआ लिखा होता है। नंबर प्लेट के टॉप लेफ्ट कॉर्नर में नीले रंग का होलोग्राम बना होता है। बाएं किनारे में नीचे की तरफ 10 डिजिट का परमानेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर (PIN) लिखा होता है। एक खास लेजर कोडेड नंबर होता है जिसे मिटाया नहीं जा सकता। इसमें गाड़ी का इंजन, चेसिस नंबर, वाहन मालिक का नाम, पता और रजिस्ट्रेशन की जानकारी छिपी होती है। ऐसा दावा है कि HSRP नंबर प्लेट को बदलना काफी मुश्किल है, जिस वजह चोरी के वाहन ट्रैक करना आसान हो जाएगा। 

क्या दस्तावेज चाहिए होंगे?
आपको किसी भी प्रकार का दस्तावेज ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करने की जरूरत नहीं है। हालांकि ऑनलाइन अप्लाई करते समय आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट अपने पास रखने की जरूरत पड़ेगी। यहां लिखी जानकारी आपको ऑनलाइन भरनी पड़ेगी। 

कैसे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए अप्लाई
1. आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए https://bookmyhsrp.com/Index.aspx पर जाना होगा। 
2. अगर आपका वाहन पर्सनल है तो व्हीकल क्लास में Non-transport विकल्प चुनें। 
3. यहां आपको व्हीकल नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, वाहन मालिक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, व्हीकल क्लास, व्हीकल टाइप और फ्यूल का प्रकार जैसी जानकारी देनी होंगी। 
4. आपको अपना एरिया पिन कोड डालना होगा, जिससे करीबी कार एजंसियों की डीटेल्स सामने आएंगी। अपनी सुविधानुसार एजंसी, अपॉइंटमेंट की तारीख और समय चुन लें। 
5. सब्मिट पर क्लिक करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड भेजा जाएगा। 
6. अब आपको यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करना होगा और फिर पेमेंट करना होगा। 
7. आपकी एक रिसीट जेनरेट हो जाएगी। आपको तय समय और तारीख पर जरूरी दस्तावेज लेकर जाना होगा और वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगा दी जाएगी। 

Share This Post