Honda Activa
टेक & ऑटो

क्या है Activa के सफलता का राज! बिक गईं 2.5 करोड़ से ज्यादा स्कूटर

एक दौर था जब देश की सड़कों पर बजाज के स्कूटरों का जलवा हुआ करता था। टू स्ट्रोक इंजन और हैंडल में लगे गियर शिफ्टर्स वाले स्कूटरों से लोग फर्राटा भरते नजर आते थें। लेकिन समय के साथ तकनीक और प्रयोगों में तेजी से बदलाव हुआ और ऑटोमेटिक स्कूटर्स ने बाजार में कब्जा जमा लिया। ऑटोमेटिक स्कूटर्स के मार्केट में सबसे बड़ा नाम बनकर उभरा Honda Activa, तकरीबन दो दशकों से यह स्कूटर बाजार में एकक्षत्र राज कर रहा है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात सके लगा सकते हैं कि कंपनी ने इसकी 2.5 करोड़ से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर ली है। 


Honda Activa देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। बीते साल कंपन ने इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है, इसके अलावां इसी महीने कंपनी ने इस स्कूटर की कीमत में भी बढ़ोत्तरी की है। यह स्कूटर बाजार में दो अलग अलग इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। Activa 6G में कंपनी ने 109.51cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन प्रयोग किया है जो कि 7.79PS की पावर और 8.79Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी शुरूआती कीमत स्टैंडर्ड वैरिएंट 66,799 रुपये हो गई है जो कि पहले 65,892 रुपये थी। इसके अलावां DLX वैरिएंट की कीमत 68,544 रुपये हो गई है जो कि पहले 67,392 रुपये थी। 

वहीं दूसरे मॉडल में कंपनी ने 125cc की क्षमता का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 8.29PS की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत 70,629 रुपये हो गई है जो कि पहले 69,470 रुपये थी। इसके ड्रम एलॉय वैरिएंट की कीमत 74,198 रुपये हो गई है जो कि पहले 72,970 रुपये थी। इसके टॉप मॉडल डिस्क एलॉय वैरिएंट की कीमत 77,752 रुपये तय की गई है जो कि पहले 76,470 रुपये थी। 


दो दशकों का सफर: कंपनी ने Activa को पहली बार भारतीय बाजार में साल 2001 में लॉन्च किया था। उस वक्त कंपनी ने इस स्कूटर में 102cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था। महज 3 साल के भीतर ही यह स्कूटर देश की टॉप सेलिंग स्कूटर बन गई। साल 2005-06 में कंपनी ने इसके 10 लाख यूनिट्स की बिक्री दर्ज कर ली थी, और उसके बाद यह स्कूटर कई बार अपडेट की गई। मौजूदा समय में बाजार में इसका 6th जेनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। 


सफलता की वजह: कंपनी का कहना है कि पिछले 5 सालों में ही तकरीबन 1.5 करोड़ स्कूटरों की बिक्री की गई है। इस स्कूटर के लोकप्रिय होने के पीछे सबसे बड़ा कारण इसका समय पर अपडेट होते रहना है। Honda ने हर बार इस स्कूटर को नए और अत्याधुनिक तकनीक और फीचर्स के साथ अपडेट कर बाजार में पेश किया है। हाल ही में कंपनी ने इसके एनिवर्सरी एडिशन को बाजार में लॉन्च किया था। एनिवर्सरी एडिशन स्टैंडर्ड वैरिएंट की कीमत 68,299 रुपये और एनिवर्सरी एडिशन DLX वैरिएंट की कीमत 70,044 रुपये तय की गई है। 


honda activa 6g

मिलते हैं यह खास फीचर्स: स्कूटर मार्केट में Honda Activa एक विश्वसनीय नाम बन चुका है। इस स्कूटर में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसे अन्य स्कूटरों से बेहतर बनाते हैं। कंपनी ने इसमें LED हेडलाइट्स के साथ सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। इस बाइक का कुल वजन 107 किलोग्राम है, इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन शामिल किया गया है। 


इस स्कूटर में कंपनी ने eSP टेक्नोलॉजी को शामिल किया है जो कि स्कूटर के साइलेंट स्टार्ट सिस्टम को बेहतर बनाने के साथ ही इसके माइलेज को 10 प्रतिशत तक बढ़ाता है। इसका साइलेँट स्टार्ट सिस्टम बिना आवाज के ही स्कूटर को स्टार्ट करने में मदद करता है। इसके अलावां इसमें ट्यूबलेस टायर्स और इंजन स्टार्ट-स्टॉप स्विच दिया गया है। 

Share This Post