Corona Vaccine
बिहार

बिहार में कोरोना का टीका लगवाने के लिए क्या करना होगा? जानें

पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल बिहार का सबसे बड़ा अस्पताल हैं। वैक्सीन ड्राई रन पूरा होने के बाद अब पीएमसीएच प्रशासन वैक्सीन देने की तैयारी में जुट गया है। ड्राई रन के लिए एक टीकाकरण केन्द्र बनाया गया था। लेकिन सही मायने में वैक्सीन देने के लिए पीएमसीएच में चार से पांच सेंटर बनाए जाएंगे।

पीएमसीएच से चार हजार लाभार्थियों की सूची तैयार की गई है। सूत्रों की माने तो इन चार हजार लाभार्थियों को जिस दिन से वैक्सीन देने की शुरुआत होगी, उसके चार दिनों के अंदर सभी लाभार्थियों का टीकाकरण कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक दिन पीएमसीएच में एक हजार लाभार्थी को टीका देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए अस्पताल प्रशासन चार से पांच टीकाकरण केन्द्र तैयार करने की योजना बना रहा है। अस्पताल बड़ा परिसर है, जिसके कारण परिसर के विभिन्न विभागों में केन्द्र बनाया जएगा। हालांकि इसके लिए जब वैक्सीन आएगा उस समय नये दिशा-निर्देश को भी फॉलो किया जाएगा।

ऐसे चलेगी प्रक्रिया

टेबल 1: दिखाना होगा मैसेज
कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले टीका स्थल पर पहुंचना होगा। यहां सबसे पहले थर्मल स्कैनर से शरीर का तापमान जांचा जाएगा। फिर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नंबर बताना होगा। आवेदन का सूची से मिलान होगा। फिर मोबाइल पर टीका लगाने के लिए आया मैसेज दिखाना होगा।

टेबल 2: पहचान पत्र जरूरी
दूसरी टेबल पर पहचान पत्र देना होगा, जिसमें आधार, ड्राइविंग लाइसेस, वोटर कार्ड शामिल है। पहचान पत्र का सूची में दी जानकारी से मिलान किया जाएगा। पहचान पत्र नहीं होने पर टीकाकरण की प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। 

टेबल 3: लगेगा टीका 
पहचान होने के बाद लोग को तीसरी टेबल पर भेजा जाएगा, जहां वैक्सीन लगाई जाएगी। इस प्रक्रिया में 5 से 7 मिनट लगना है। इसके बाद आधे घंटे तक मरीज व लोगों को वेटिंग रूम में इंतजार करना होगा। सामान्य स्थिति होने के बाद घर जाने दिया जाएगा।

Share This Post