Panchayat Election 2021
बिहार

बिहार में कब होंगे पंचायत चुनाव?

बिहार में अबतक पंचायत चुनाव को लेकर तारीखों का एलान नहीं किया गया है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या चुनाव टल जाएंगे। इसपर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि सरकार चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में निर्वाचन आयोग को तय करना है कि चुनाव कब करवाने हैं।

बिहार में मुखिया सहित त्रिस्तरीय पंचायती राज चुनाव का मामला अटका हुआ है। राज्य निर्वाचन आयोग और केंद्रीय निर्वाचन आयोग के बीच ईवीएम के फेज 2 और फेज 3 के इस्तेमाल को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। वहीं मंत्री का कहना है कि चुनाव आयोग तय कर देगा तो हम चुनाव कराएंगे।

मंत्री का कहना है कि जो मुखिया यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट यानी योग्यता प्रमाणपत्र नहीं देंगे उनपर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नल जल योजना के अंतर्गत जिन पंचायतों में नल से पानी नहीं निकलता है तो उन्हें हम पूरा नहीं मानेंगे। उन्होंने कहा कि 1475 वार्ड में गड़बड़ी की सूचना मिली है। इन सभी वार्ड के मुखिया और अन्य लोगों पर एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी।

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को यह निर्देश जारी किया है कि त्रिस्तरीय पंचायतों और ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए होने वाले चुनाव में विभिन्न पदों को डिजिटलाइज कर दिया जाए। पंचायत चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए भी राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी स्तर के आरक्षित पदों को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है।

Share This Post