Rahul gandhi
राजनीति

राहुल नहीं तो फिर कौन होंगे कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष?

सोनिया गांधी अगर कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देती हैं तो सवाल उठता है कि आगे जिम्मेदारी कौन संभालेगा. इसको लेकर दो राय बनती दिख रही है. या तो कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य किसी एक नाम को चुनेंगे या फिर संगठन का चुनाव किया जाए. यानी कि ब्लॉक लेवल से इसकी शुरुआत करें और फिर उस आधार पर तय करें कि पार्टी की कमान किसके हाथ में जाएगी. 

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पहले भी कह चुके हैं कि कांग्रेस का अध्यक्ष परिवार से इतर कोई और बने. लेकिन पार्टी के कई वरिष्ठ नेता बार बार कह रहे हैं कि राहुल गांधी को आगे आकर पार्टी की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए. 

उनका ये भी मानना है कि अगर राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व फिलहाल नहीं संभालते हैं तो फिर सोनिया गांधी को ही पार्टी का नेतृत्व देखना चाहिए. 

बता दें, सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष पद छोड़ने पर विचार कर रही हैं. लंबे समय से कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष पद की मांग चल रही है. इंडिया टुडे के सूत्रों ने बताया कि सोनिया ने पार्टी सहयोगियों ने कहा है कि उन्होंने एक साल के लिए अंतरिम अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है और वह पार्टी अध्यक्ष पद से हटना चाहेंगी और उन्हें पार्टी का नया अध्यक्ष चुनना चाहिए.

कांग्रेस वर्किंग कमिटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक कल सोमवार को होने जा रही है और सूत्रों ने बताया कि यह बैठक संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुलाया गया है लेकिन उम्मीद है कि सोनिया गांधी फिर से पद छोड़ने की इच्छा जताएंगी और सदस्यों से कहेंगी कि वे खुद अपने पार्टी का नेता चुन लें.

Share This Post