Renault Zoe
टेक & ऑटो

क्या भारत में पेश होगी Renault Zoe इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 400Km! देखें लॉन्चिंग को लेकर क्या है रिपोर्ट

Renault Zoe Electric Car: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। हालांकि अन्य देशों के मुकाबले स्पीड थोड़ी स्लो जरूर है, लेकिन वाहन निर्माता कंपनियों ने इस सेग्मेंट पर अपनी निगाहें गड़ाई हैं। अब फ्रांस की प्रमुख वाहन कंपनी Renault भी भारतीय सड़क पर अपनी मशहूर इलेक्ट्रिक कार Zoe को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। 


यूरोपिय बाजार में Renault Zoe खासी मशहूर है, हालांकि यहां के बाजार में जिस कार की टेस्टिंग की गई है वो पिछले जेनरेशन का मॉडल है। इस टेस्टिंग को लेकर इस कार को लेकर लॉन्चिंग के कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन चूकिं पिछले जेनरेश को टेस्ट किया जा रहा है तो ऐसा भी हो सकता है कि कंपनी केवल इसके कंपोनेंट्स की टेस्टिंग कर रही हो, जिसे भविष्य में दूसरी कार में प्रयोग किया जा सके। 


बता दें कि, पिछले साल कंपनी ने चीनी बाजार में अपनी Renault K-ZE इलेक्ट्रिक कार को पेश किया था। दरअसल यह मशहूर हैचबैक कार Kwid का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है और क्विड भारतीय बाजार में खासी मशहूर है। ऐसी भी खबरे रही हैं कि कंपनी Kwid के इलेक्ट्रिक वर्जन को यहां पर पेश कर सकती है। फिलहाल इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। 


जहां तक पिछले जेनरेशन Renault Zoe की बात है तो कंपनी ने इस कार में 41-kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया गया है। इसके अलावां इस कार में 92 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया गया है, जो कि 123 HP की पावर और 225 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। वहीं लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी ने 52 kWh की बैटरी और 100 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। यूरोपिय बाजार में Renault Zoe खासी मशहूर इलेक्ट्रिक कार है अब उम्मीद है कि कंपनी इसे यहां के बाजार में भी पेश कर सकती है। 

Share This Post